क्रियात्मक अनुसंधान

 क्रियात्मक अनुसंधान 

● विद्यालय में उत्पन्न होने वाली दिन प्रतिदिन की शैक्षणिक समस्याओं का समाधान करने की प्रक्रिया क्रियात्मक अनुसंधान  कहलाती है 

◆ विद्यालय के दिन प्रतिदिन की समस्याओं का अध्ययन कर उनका समाधान किया जाता है ताकि विद्यालय में सुधार हो सके 

◆ क्रियात्मक अनुसंधान प्रक्रिया का संचालन शिक्षकों प्रबंधकों व संस्था प्रधानों द्वारा किया जाता है 

● क्रियात्मक अनुसंधान का क्षेत्र बड़ा व्यापक है वर्तमान युग में इस कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं बचा है जहां क्रियात्मक अनुसंधान न किए गए हैं चाहे विद्यालय हो, लड़ाई का मैदान हो, खेल अथवा पहलवानों का अखाड़ा हो

◆ क्रियात्मक अनुसंधान का सर्वप्रथम प्रयोग कोलियर ने किया

◆ 1946 में सामाजिक संबंधों में सुधार करने के लिए सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में क्रियात्मक अनुसंधान का प्रयोग लेविन द्वारा किया गया

◆ शिक्षा के क्षेत्र में क्रियात्मक अनुसंधान का सर्वप्रथम प्रयोग 1953 में स्टीफन एम कोरे द्वारा किया गया

◆ अतः स्टीफन एम कोरे को क्रियात्मक अनुसंधान का जनक माना जाता है

◆ भारत में सर्वप्रथम क्रियात्मक अनुसंधान शब्द का प्रयोग बंकिघम द्वारा किया गया

स्टीफन एम कोरे के अनुसार - क्रियात्मक अनुसंधान किसी भी शैक्षणिक समस्या का वैज्ञानिक तरीके से समाधान करने की प्रक्रिया है

गुड के अनुसार - क्रियात्मक अनुसंधान उस कार्यक्रम का अंश होता है जिसका प्रमुख उद्देश्य विद्या विद्यालय की विद्यमान अव्यवस्थाओं में परिवर्तन करने से होता है

मुनरो के अनुसार - क्रियात्मक अनुसंधान एक विधि है जिसमें दिए गए सुझाव विभिन्न तथ्यों पर आधारित होते हैं

कोठारी आयोग ने कहा - कि भारत के भाग्य का निर्माण उसकी कक्षा कक्ष में हो रहा है

कार्टर भी गुड के अनुसार - क्रियात्मक अनुसंधान शिक्षकों निरीक्षकों और प्रशासकों द्वारा अपने निर्णय और कार्यों की गुणात्मक उन्नति के लिए प्रयोग में किया जाने वाला अनुसंधान है

● स्टीफन एम कोरे ने अपनी  पुस्तक एक्शन रिसर्च के अंतर्गत अनुसंधान के दो प्रकार बताएं

1  मौलिक अनुसंधान

2  क्रियात्मक अनुसंधान

क्रियात्मक अनुसंधान के सोपान

1 समस्या का चयन करना

2 समस्या को परिभाषित करना 

3 समस्या के कारणों का विश्लेषण करना

4 उपकल्पना व परिकल्पनाओं का निर्माण करना

5 उपकल्पना परीक्षण का प्रारूप तैयार करना

6 तथ्यों पर आधारित निष्कर्ष निकालना या समाधान करना

क्रियात्मक अनुसंधान के क्षेत्र या समस्याएं

1 विद्यार्थी से संबंधित 

● विद्यालय न आना 

●  देरी से आना

● पलायन करना

●  झूठ बोलना

●  कक्षा में चोरी करना

●  कक्षा में शोर मचाना

● विद्यालय की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना

2 शिक्षक से संबंधित 

● शिक्षक का व्यक्तित्व

●  विषय वस्तु का ज्ञान में होना

● समय पर विद्यालय न आना 

● अच्छा वक्ता न होना 

● शिक्षण सहायक सामग्रियों का प्रयोग न कर पाना

3 शिक्षण से संबंधित 

 ● विषय वस्तु की प्रकृति व आकार

 ●  बाल केंद्रित शिक्षा का अभाव

 ●  अध्यापक व बालक के बीच अन्तः क्रियाओं का अभाव 

 ● सहायक सामग्री का अभाव

 ●  विषय वस्तु का अरुचिकर होना

4 प्रशासन व संस्थान से संबंधित

● लोकतांत्रिक वातावरण का अभाव 

● विद्यालय भवन का अभाव 

● खेल मैदान व पुस्तकालय का अभाव 

●  उचित प्रबंधन व प्रशासन का अभाव

5 मूल्यांकन व परीक्षा से संबंधित

◆ मूल्यांकन में वैधता व विश्वसनीयता का अभाव 

◆ मूल्यांकन में निष्पक्षता का अभाव 

◆ मूल्यांकन में नवीन तकनीकों व विधियों का काम में ले लेना

क्रियात्मक अनुसंधान के उद्देश्य

● शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सुधार करना

● विद्यालय की शैक्षणक समस्याओं का समाधान करना

● नवीन शिक्षण विधियों का चयन करना

● श्रव्य दृश्य सहायक सामग्री का निर्धारण करना

● शिक्षकों की क्रियाशीलता में वृद्धि करना

● विद्यालय की गतिविधियों को प्रभावी बनाना

● शिक्षकों की कमजोरियों को दूर करना 

● अध्यापकों में सामंजस्य स्थापित करना

●  लोकतांत्रिक मूल्यों का निर्माण करना

●  व्यवसायिक दृष्टिकोण विकसित करना

क्रियात्मक अनुसंधान की विशेषता

◆ इसमें समस्या के समाधान में कम समय लगता है 

◆ शिक्षकों व प्रबंधकों में उत्तरदायित्व की भावना का विकास होता है 

◆ क्रियात्मक अनुसंधान सामाजिक व वास्तविक परिस्थितियों में ही संभव है

◆  क्रियात्मक अनुसंधान में कल्पना उपकल्पनाओं का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा सकता है

◆  क्रियात्मक अनुसंधान में बालकों को शामिल नहीं किया जाता बल्कि उनकी शैक्षणिक समस्याओं को शामिल कर उनके समाधान का प्रयास किया जाता है

क्रियात्मक अनुसंधान का महत्व

 ■ विद्यालय की वास्तविक शैक्षणिक समस्याओं का समाधान करना 

◆ क्रियात्मक अनुसंधान का प्रयोग वर्तमान में सभी क्षेत्रों में कुशलता पूर्वक किया जा रहा है 

■ वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास में सहायक

■ परंपरागत धारणाओं का खंडन किया जा सकता है

■ बदलती परिस्थिति के अनुसार समस्या का समाधान संभव है 

■ परिस्थिति में परिवर्तन किया जा सकता है 

■ अधिगम योग्य वातावरण के निर्माण में सहायक है 

■ बालकों के साथ से शिक्षको व प्रबंधकों की समस्याओं के समाधान में सहायता मिलती है

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