मूल्यांकन की कसौटियां

मूल्यांकन की तकनीकी कसौटियां

1 वैधता -  किसी परीक्षण का निर्माण जिस उद्देश्य को ध्यान में रखकर किया गया हो अगर वह परीक्षण उस उद्देश्य की पूर्ति करने में सहायक है या उस उद्देश्य की पूर्ति करता हो तो परीक्षण का यह गुण वैधता का गुण कहलाता है

2 विश्वसनीयता - विश्वसनीयता का अर्थ परीक्षण के सही होने से है, किसी परीक्षण को बार-बार अंकन करने के उपरांत भी उसके अंक भार में परिवर्तन न होना ही विश्वसनीयता कहलाती है

 Note - विश्वसनीयता को चार बिंदु प्रभावित करते हैं 

1 स्मृति

2 प्रायोगिक कार्य 

3 अभिरुचि 

4 ध्यान केंद्रित करने की क्षमता

3 वस्तुनिष्ठता - किसी परीक्षण को अलग-अलग प्रशिक्षकों द्वारा बार-बार अंकन करने के उपरांत भी उसके अंक भार में कोई परिवर्तन नहीं होता है तो परीक्षण का यह गुण वस्तुनिष्ठता कहलाता है

परीक्षण में वस्तुनिष्ठता 2 पदों पर निर्भर करती है

1 अंक प्रदान करना 

2 पदों की व्याख्या करना

 Note - वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में विश्वसनीयता व वैधता का गुण सर्वाधिक पाया जाता है

 4 व्यापकता - किसी भी परीक्षण का निर्माण बालकों के शैक्षणिक उद्देश्यों एवं संपूर्ण पाठ्यक्रम के आधार पर किया गया हो जिसके माध्यम से संपूर्ण पाठ्यक्रम का समावेशन किया जा सके अतः शिक्षण का यह गुण व्यापकता का गुण कहलाता है

 Note - वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में व्यापकता का गुण सर्वाधिक पाया जाता है

5 विभेदकारिता - किसी भी परीक्षण का निर्माण बालकों की बौद्धिक क्षमता को ध्यान में रखकर किया गया हो तथा वह उसके आधार पर कक्षा कक्ष का वर्गीकरण करने में सहायता प्राप्त होती हो तो प्रश्नपत्र का यह गुण विभेदकारिता का गुण कहलाता है

6 मानकता - किसी भी प्रश्न पत्र का निर्माण प्रश्न पत्र की कठिनाई के  स्तर एवं प्रश्नपत्र को ध्यान में रखकर किया गया हो तो प्रश्नपत्र का यह गुण मानकता के गुण को प्रदर्शित करता है 

Note - प्रत्येक प्रश्नपत्र की मानकता का अनुपात 20:60:20 (1:3:1) होता है

7 व्यवहारिकता-  प्रत्येक प्रश्नपत्र में व्यवहारिक गुणों का होना अति आवश्यक है क्योंकि व्यवहारिक गुणों के अभाव में बालकों का मूल्यांकन संभव नहीं है अतः किसी भी परीक्षण का निर्माण करते समय व्यवहारिक गुणों के आधार पर ही किया जाना चाहिए जिससे बालक अपने दैनिक जीवन के विचार व अनुभवों के माध्यम से उत्तर लिख सके

 Note - निबंधात्मक प्रश्नों में व्यवहारिकता का गुण सर्वाधिक पाया जाता ह

मूल्यांकन की आवश्यकताएं 

◆ शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति किस हद तक हुई

◆ कक्षा कक्ष के अनुभव किस हद तक प्रभावी रहे

◆ छात्रों की कठिनाइयों का निर्धारण करना 

◆ कठिनाइयों को दूर करने की व्यवस्था करना

◆ कक्षा कक्ष के परिणाम को जांचना

 मूल्यांकन के प्रमुख सिद्धांत 

1 मूल्य निर्धारण का सिद्धांत 

2 निरंतरता का सिद्धांत

3 विभेदीकरण का सिद्धांत 

4 व्यापकता का सिद्धांत

5 संपूर्ण व्यक्तित्व की जांच का सिद्धांत

मूल्यांकन की उपयोगिता 

● कठिन उद्देश्यों का चयन करने में उपयोगी 

● पाठ्यक्रम की जांच करने में उपयोगी 

● पाठ्यक्रम में परिवर्तन करने में उपयोगी

● अधिगम के लिए अभिप्रेरित करने में उपयोगी

● छात्रों की स्थिति का निर्धारण करने में उपयोगी

● व्यक्ति की योग्यताओं का चुनाव करने में उपयोगी

● कक्षा कक्ष का वर्गीकरण करने में उपयोगी 

● बालकों की रुचि व क्षमता जानने में उपयोगी

● बालकों को निदानात्मक में उपचारात्मक शिक्षण कराने में उपयोगी

Comments

Popular posts from this blog

निर्मित वाद सिद्धांत

संविधान निर्माण में भारतीय प्रयास

भाषा शिक्षण की व्याकरणीय विधियां